Skip to main content

अब्राहम लिंकन के सुविचार (Abraham Lincoln Quotes in Hindi)



Text Copied
"विश्वास है कि अधिकार बनाता है हो सकता है; और उस विश्वास में हमें अंत करने के लिए, हमारे कर्तव्य के रूप में हम इसे पसंद करते हैं करने की हिम्मत।"
– अब्राहम लिंकन
"लोगों की सरकार, लोगों के लिए, पृथ्वी से नष्ट नहीं होगी"
– अब्राहम लिंकन
"आप एक आदमी की महानता को बता सकते हैं कि उसे क्या गुस्सा आता है"
– अब्राहम लिंकन
"लगभग सभी पुरुष विपरीत परिस्थितियों में खड़े हो सकते हैं, लेकिन यदि आप किसी पुरुष के चरित्र का परीक्षण करना चाहते हैं, तो उसे शक्ति दें"
– अब्राहम लिंकन
"अंत में, यह आपके जीवन के वर्ष नहीं हैं जो गिनती करते हैं। यह आपके वर्षों में जीवन है"
– अब्राहम लिंकन
"कोई भी आदमी किसी अन्य व्यक्ति की सहमति के बिना किसी अन्य व्यक्ति पर शासन करने के लिए पर्याप्त नहीं है।"
– अब्राहम लिंकन
"किसी के प्रति द्वेष के साथ, सभी के लिए परोपकार के साथ, अधिकार में दृढ़ता के साथ, जैसा कि ईश्वर हमें अधिकार देखने के लिए देता है, आइए हम उस कार्य को पूरा करने के लिए प्रयास करें जो हम हैं, देश के घावों को बांधने के लिए, जो उसकी देखभाल करेगा। लड़ाई और उसकी विधवा और उसके अनाथ के लिए, जो सभी को प्राप्त करने और अपने आप में और सभी देशों के साथ एक न्यायपूर्ण और स्थायी शांति प्राप्त कर सकते हैं। "
– अब्राहम लिंकन
"चरित्र एक पेड़ की तरह है और एक छाया की तरह प्रतिष्ठा। छाया वह है जो हम इसके बारे में सोचते हैं; पेड़ असली चीज है"
– अब्राहम लिंकन
"एक अच्छा जीवन जियो। अंत में यह एक जीवन में वर्ष नहीं है, लेकिन वर्षों में जीवन है।"
– अब्राहम लिंकन
"शिक्षा का मतलब उन लोगों को पढ़ाना नहीं है जो वे नहीं जानते हैं। इसका मतलब है कि उन्हें व्यवहार करना सिखाएं क्योंकि वे व्यवहार नहीं करते हैं।"
– अब्राहम लिंकन
"मैंने हमेशा पाया है कि दया सख्त न्याय से अधिक अमीर फल देती है"
– अब्राहम लिंकन
"मुझे एक पेड़ को काटने के लिए छह घंटे का समय दें और मैं कुल्हाड़ी को पहले तेज करने में खर्च करूंगा।"
– अब्राहम लिंकन
"मैं जीतने के लिए बाध्य नहीं हूं, लेकिन मैं सच होने के लिए बाध्य हूं। मैं सफल होने के लिए बाध्य नहीं हूं, लेकिन मैं उस रोशनी से जीने के लिए बाध्य हूं जो मेरे पास है। मुझे किसी भी व्यक्ति के साथ खड़ा होना चाहिए जो सही है, और उसके साथ खड़ा है। जब वह गलत हो जाए तो वह सही है, और उसके साथ भाग "
– अब्राहम लिंकन
"यह कुछ महान सफलता प्राप्त करता है, यह इस बात का प्रमाण है कि अन्य इसे प्राप्त कर सकते हैं।"
– अब्राहम लिंकन
"क्या मैं अपने दुश्मनों को तबाह नहीं करता जब मैं उन्हें अपना दोस्त बनाता हूँ?"
– अब्राहम लिंकन
"अमेरिका कभी भी बाहर से नष्ट नहीं होगा। अगर हम लड़खड़ाते हैं और अपनी स्वतंत्रता खो देते हैं, तो यह इसलिए होगा क्योंकि हमने खुद को नष्ट कर लिया है"
– अब्राहम लिंकन
"जीवन मुश्किल है लेकिन बहुत सुंदर है"
– अब्राहम लिंकन
"जब उन्हें विरोध करना चाहिए तो वे चुप्पी से पाप करते हैं"
– अब्राहम लिंकन
"मैं जीतने के लिए बाध्य नहीं हूँ, लेकिन मैं सच होने के लिए बाध्य हूँ"
– अब्राहम लिंकन
"किताबें एक आदमी को दिखाने के लिए सेवा करती हैं कि उसके मूल विचार बहुत नए नहीं हैं"
– अब्राहम लिंकन
"मतपत्र बुलेट से अधिक मजबूत है"
– अब्राहम लिंकन
"बल सर्व-विजय है, लेकिन इसकी जीत अल्पकालिक है"
– अब्राहम लिंकन
"जब वह सही हो तो एक नेता के साथ रहें, जब वह सही हो तब भी उसके साथ रहें, लेकिन, जब वह गलत हो तो उसे छोड़ दें।"
– अब्राहम लिंकन
"चुप रहने के लिए बेहतर और बोलने से मूर्ख होना और सभी संदेह को दूर करना बेहतर है"
– अब्राहम लिंकन
"मेरे पिता ने मुझे काम करना सिखाया; उन्होंने मुझे इसे प्यार करना नहीं सिखाया।"
– अब्राहम लिंकन
"एक पीढ़ी में विद्यालय का दर्शन अगली सरकार में दर्शन है।"
– अब्राहम लिंकन
"यदि आप इसे बुरी तरह से चाहते हैं तो आपके पास कुछ भी हो सकता है। आप कुछ भी हो सकते हैं जो आप चाहते हैं, कुछ भी करें जिसे आप पूरा करना चाहते हैं यदि आप उद्देश्य की विलक्षणता के साथ उस इच्छा को पकड़ते हैं।"
– अब्राहम लिंकन
"अधिकांश लोग उतने ही खुश होते हैं जितना कि वे अपने मन बनाने के लिए खुश होते हैं"
– अब्राहम लिंकन
"शादी न तो स्वर्ग है और न ही नरक है, यह बस पवित्र है"
– अब्राहम लिंकन
"हमारी सुरक्षा, हमारी स्वतंत्रता, संयुक्त राज्य अमेरिका के संविधान को संरक्षित करने पर निर्भर करती है क्योंकि हमारे पिता ने इसे आक्रमण किया था। संयुक्त राज्य अमेरिका के लोग कांग्रेस और अदालतों दोनों के सही स्वामी हैं, संविधान को उखाड़ फेंकने के लिए नहीं, बल्कि उखाड़ फेंकने के लिए। जो लोग संविधान को विकृत करते हैं। "
– अब्राहम लिंकन
"आप एक आदमी की पहल और स्वतंत्रता को छीनकर चरित्र और साहस का निर्माण नहीं कर सकते"
– अब्राहम लिंकन
"यदि तपस्या आपका सबसे कमजोर बिंदु है तो आप दुनिया के सबसे मजबूत व्यक्ति हैं।"
– अब्राहम लिंकन
"टैक्ट दूसरों को वर्णन करने की क्षमता है जैसा कि वे स्वयं देखते हैं"
– अब्राहम लिंकन
"भविष्य के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह एक दिन में एक बार आता है"
– अब्राहम लिंकन
"मेरी बहुत चिंता यह नहीं है कि क्या आप असफल हुए हैं, लेकिन क्या आप अपनी असफलता से संतुष्ट हैं।"
– अब्राहम लिंकन
"आप सभी लोगों को कुछ समय, और कुछ लोगों को हर समय बेवकूफ बना सकते हैं, लेकिन आप सभी लोगों को समय पर बेवकूफ नहीं बना सकते हैं"
– अब्राहम लिंकन
"भविष्य की सबसे बड़ी ललित कला एक छोटे से जमीन के टुकड़े से एक आरामदायक जीवन बनाने की होगी।"
– अब्राहम लिंकन
"आप उनके लिए स्थायी रूप से लोगों की मदद नहीं कर सकते हैं, जो वे खुद के लिए कर सकते हैं।"
– अब्राहम लिंकन
"प्रतिबद्धता जो एक वादे को हकीकत में बदल देती है।"
– अब्राहम लिंकन

Comments

  1. westcott scissors titanium - iTanium-Arts
    We ship your latest edition of the finest products to ti89 titanium calculator the highest quality. Free mokume gane titanium shipping on 2020 edge titanium orders over $50 apple watch series 6 titanium with a titanium max discount.

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

1001 Best Life Quotes in Hindi || जीवन से जुड़े अनमोल वचन

“ अंधे को मंदिर आया देखकर लोग हंसकर बोले की, मंदिर में दर्शन के लिए आये तो हो पर क्या भगवान् को देख पाओगे ? अंधे ने मुस्कुरा के कहा की, क्या फर्क पड़ता है, मेरा भगवान् तो मुझे देख लेगा. द्रष्टि नहीं द्रष्टिकोण सही होना चाहिए !! ” Best Life Quotes in Hindi “ अंधेरो से घिरे हो तो घबराए नहीं, क्यूंकि सितारों को चमकने के लिए, घनी अँधेरी रात ही चाहिए होती है, दिन की रौशनी नहीं !! ” Best Life Quotes in Hindi “ अकेले हम कितना कम, हांसिल कर सकते है, साथ में कितना ज्यादा !! ” Best Life Quotes in Hindi “ अकेले ही गुजरती है जिन्दगी, लोग तसल्लियाँ तो देते है पर साथ नहीं !! ” Best Life Quotes in Hindi “ अक्सर लोग झूठी प्रशंसा के मोह जाल में फंस कर, खुद को बरबाद तो कर लेते है, पर आलोचना सुनकर खुद को संभालना भूल जाते है !! ” Best Life Quotes in Hindi “ अक्सर हमें थकान काम के कारण नहीं, बल्कि चिंता, निराशा और असंतोष के कारण होती है !! ” Best Life Quotes in Hindi “ अगर अँधा अंधे का नेतृत्व करेगा, तो दोनों खाई में गिरेंगे !! ” Best Life Quotes in Hindi “ अगर आप अतीत को ही याद करते रहेंगे

अब्दुल कलाम के सुविचार (Abdul Kalam Quotes in Hindi)

"सपना वह नहीं है जो आप सोते समय देखते हैं, यह कुछ ऐसा है जो आपको सोने नहीं देता है" – अब्दुल कलाम "ड्रीम ड्रीम ड्रीम, सपने विचारों और विचारों में परिणत क्रिया में परिणत होते हैं" – अब्दुल कलाम "महापुरुषों के लिए, धर्म दोस्त बनाने का एक तरीका है, छोटे लोग धर्म को एक लड़ाई का साधन बनाते हैं" – अब्दुल कलाम "सीखना रचनात्मकता देता है, रचनात्मकता सोचने की ओर ले जाती है, सोच ज्ञान प्रदान करती है और ज्ञान आपको महान बनाता है" – अब्दुल कलाम "किसी को हारना बहुत आसान है, लेकिन किसी को जीतना बहुत मुश्किल है" – अब्दुल कलाम "अपनी पहली जीत के बाद आराम न करें क्योंकि यदि आप दूसरे में विफल होते हैं, तो अधिक होंठ यह कहने के लिए इंतजार कर रहे हैं कि आपकी पहली जीत सिर्फ भाग्य थी।" – अब्दुल कलाम "दुख ही सफलता का सार है !!!" – अब्दुल कलाम "सोच पूंजी है, एंटरप्राइज रास्ता है, हार्ड वर्क इज द सोल्यूशन" – अब्दुल कलाम "जब सीखना उद्देश्यपूर्ण होता है, तो रचनात्मकता खिलती है। जब रचनात्मकता फूलती है, तो सोच निकलती है। जब सो

भगवान श्री कृष्ण के अनमोल विचार

“ आत्मा को शास्त्र नहीं काट सकते, अग्नि नहीं जला सकती, जल नहीं गाला सकता, वायु नहीं सूखा सकती ” – भगवान श्री कृष्ण “ इस जीवन में ना कुछ खोता है ना व्यर्थ होता है ” – भगवान श्री कृष्ण “ क्रोध से भ्रम पैदा होता है. भ्रम से बुद्धि व्यग्र होती है. जब बुद्धि व्यग्र होती है तब तर्क नष्ट हो जाता है जब तर्क नष्ट होता है तब व्यक्ति का पतन हो जाता है ” – भगवान श्री कृष्ण “ जो इस लोक में अपने काम की सफलता की कामना रखते हैं वे देवताओं का पूजन करें ” – भगवान श्री कृष्ण “ जो कार्य में निष्क्रियता और निष्क्रियता में कार्य देखता है वह एक बुद्धिमान व्यक्ति है ” – भगवान श्री कृष्ण “ ज्ञानी व्यक्ति को कर्म के प्रतिफल की अपेक्षा कर रहे अज्ञानी व्यक्ति के दीमाग को अस्थिर नहीं करना चाहिए. ” – भगवान श्री कृष्ण “ ज्ञानी व्यक्ति ज्ञान और कर्म को एक रूप में देखता है, वही सही मायने में देखता है ” – भगवान श्री कृष्ण “ तुम खुद अपने मित्र हो और खुद ही अपने शत्रु ” – भगवान श्री कृष्ण “ बुरे कर्म करने वाले, सबसे नीच व्यक्ति जो राक्षसी प्रवित्तियों से जुड़े हुए हैं, और जिनकी बुद्धि माया ने हर ली है वो मेरी पूज