Skip to main content

Akio Morita Quotes in Hindi



Text Copied
“ हम अपने युवा प्रबंधकों को बताते हैं: 'गलती करने से डरो मतलेकिन सुनिश्चित करें कि आप दो बार एक ही गलती नहीं करते हैं।' ”
– अकिओ मोरीता
“ वास्तविक माल का उत्पादन करके स्थायी संपत्ति बनाने की तुलना में अधिक लोगों को कागज की संपत्ति में फेरबदल करने की कोशिश करने में रुचि है”
– अकिओ मोरीता
“ कंपनी के अधिकारियों के पास काम करने का तरीका दिखाकर कर्मियों को निर्देशित करने के लिए आवश्यक गुण होने चाहिए”
– अकिओ मोरीता
“ एक कंपनी कहीं नहीं मिलेगी अगर सभी सोच प्रबंधन के लिए छोड़ दी जाती है”
– अकिओ मोरीता
“ सर्वश्रेष्ठ जापानी कंपनियों की सफलता के लिए कोई गुप्त घटक या छिपा हुआ सूत्र जिम्मेदार नहीं है”
– अकिओ मोरीता
“ एक जापानी प्रबंधक के लिए सबसे महत्वपूर्ण मिशन अपने कर्मचारियों के साथ एक स्वस्थ संबंध विकसित करना है, निगम के भीतर महसूस करने जैसा परिवार बनाना है, एक भावना जो कर्मचारियों और प्रबंधकों को समान भाग्य साझा करती है”
– अकिओ मोरीता
“ तीन चीजों का प्रभाव - नए कानून, कर प्रणाली का पुनरीक्षण, और जिबात्सु समूह के उन्मूलन - जापान को पहली बार एक समतावादी समाज बनाना था”
– अकिओ मोरीता
“ जीवन भर के रोजगार की अवधारणा तब पैदा हुई जब जापानी प्रबंधकों और कर्मचारियों दोनों ने महसूस किया कि उनके पास बहुत कुछ था और उन्हें कुछ लंबी दूरी की योजनाएं बनानी थीं”
– अकिओ मोरीता
“ उद्योग में हम लोगों के साथ व्यवहार में जो सीखते हैं वह यह है कि लोग केवल पैसे के लिए काम नहीं करते हैं और अगर आप प्रेरित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो पैसा सबसे प्रभावी उपकरण नहीं है”
– अकिओ मोरीता
“ निवेशक और कर्मचारी एक ही स्थिति में हैं, लेकिन कभी-कभी कर्मचारी अधिक महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि वह एक लंबे समय के लिए रहेगा जबकि एक निवेशक अक्सर लाभ प्राप्त करने के लिए एक चक्कर में और बाहर निकल जाएगा ”
– अकिओ मोरीता
“ हम कंपनी को स्वस्थ और उसके कर्मचारियों को खुश रखना चाहते हैं, और हम उन्हें नौकरी और उत्पादक पर रखना चाहते हैं”
– अकिओ मोरीता
“ मैंने यह नियम स्थापित किया कि एक बार जब हम किसी कर्मचारी को नियुक्त करते हैं, तो उसका स्कूल रिकॉर्ड अतीत का विषय होता है और उसका उपयोग उसके काम का मूल्यांकन करने या उसके प्रचार पर निर्णय लेने के लिए नहीं किया जाता है”
– अकिओ मोरीता
“ मेरा मानना ​​है कि इस तरह के एक उल्लेखनीय विकास के दौर से गुज़रने का एक कारण यह था कि हमारे बीच मुक्त चर्चा का माहौल था”
– अकिओ मोरीता
“ मैंने हमेशा अपने कर्मचारियों को जानने, हमारी कंपनी की हर सुविधा का दौरा करने और हर एक कर्मचारी से मिलने और जानने की कोशिश करने के लिए इसे एक बिंदु बनाया है”
– अकिओ मोरीता
“ मेरे विचार में महत्वपूर्ण बात यह है कि किसी पर गलती के लिए दोष नहीं डालना है, बल्कि यह पता लगाना है कि गलती किस कारण हुई”
– अकिओ मोरीता
“ व्यवसाय में मेरे सभी वर्षों में मैं उन बहुत कम लोगों को याद कर सकता हूं जिन्हें मैंने गलतियाँ करने के लिए गोली चलाना चाहा है”
– अकिओ मोरीता
“ प्रबंधन के बारे में उल्लेखनीय बात यह है कि एक प्रबंधक वर्षों तक गलतियाँ कर सकता है, जिसके बारे में किसी को भी जानकारी नहीं होती है, जिसका अर्थ है कि प्रबंधन एक तरह का चोर काम हो सकता है”
– अकिओ मोरीता
“ लाभ प्राप्त करना महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको उन परिसंपत्तियों का निर्माण करने के लिए निवेश करना चाहिए जिन्हें आप भविष्य में भुना सकते हैं”
– अकिओ मोरीता
“ अगर आप लाभ के प्रति सचेत रहते हुए कुछ भी नहीं कर रहे हैं, तो आप आगे के अवसरों को नहीं देख सकते हैं”
– अकिओ मोरीता
“ विज्ञापन और प्रचार केवल एक खराब उत्पाद या एक उत्पाद नहीं बनाएगा जो समय के लिए सही नहीं है”
– अकिओ मोरीता
“ एक बार जब आपके पास तैयार, बुद्धिमान और ऊर्जावान लोगों का स्टाफ होता है, तो अगला कदम उन्हें रचनात्मक बनने के लिए प्रेरित करना होता है”
– अकिओ मोरीता
“ हम सभी नकल करते हुए सीखते हैं, बच्चों के रूप में, छात्रों के रूप में, व्यवसाय की दुनिया में नौसिखियों के रूप मेंऔर फिर हम बड़े हो जाते हैं और हमारे द्वारा सीखे गए नियमों या सिद्धांतों के साथ अपनी जन्मजात क्षमताओं को मिश्रित करना सीखते हैं”
– अकिओ मोरीता
“ उद्योग में महत्वपूर्ण कारक रचनात्मकता हैमैंने कहा कि तीन रचनात्मकताएं हैं: प्रौद्योगिकी में रचनात्मकता, उत्पाद योजना में और विपणन मेंदूसरों के बिना इनमें से किसी एक को व्यवसाय में आत्म पराजित करना है”
– अकिओ मोरीता
“ एक प्रबंधन के दृष्टिकोण से, यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि लोगों की जन्मजात रचनात्मकता को कैसे उजागर किया जाएमेरी अवधारणा यह है कि किसी के पास रचनात्मक क्षमता है, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि इसका उपयोग कैसे करना है”
– अकिओ मोरीता
“ अनलिशिंग क्रिएटिविटी की समस्या का मेरा समाधान हमेशा एक लक्ष्य निर्धारित करना हैइसका सबसे अच्छा उदाहरण संयुक्त राज्य अमेरिका में अपोलो परियोजना थी”
– अकिओ मोरीता
“ जापानी गुणवत्ता नियंत्रण के संरक्षक संत, विडंबना यह है कि डब्ल्यू एडवर्ड्स डेमिंग नाम का एक अमेरिकी है, जो अपने ही देश में वास्तव में अज्ञात था जब तक कि गुणवत्ता नियंत्रण के अपने विचारों ने जापानी कंपनियों पर इतना बड़ा प्रभाव डालना शुरू नहीं किया”
– अकिओ मोरीता
“ जापानी सरकार का मानना ​​हैयदि आपके पास सभी नवीनतम उपकरणों और अच्छी फंडिंग के साथ एक बड़ी प्रयोगशाला है, तो यह स्वचालित रूप से रचनात्मकता को जन्म देगायह उस तरह से काम नहीं करता है”
– अकिओ मोरीता
“ एक औद्योगिक कंपनी का प्रबंधन लगातार इंजीनियरों को लक्ष्य दे रहा है; यह सबसे महत्वपूर्ण काम हो सकता है कि प्रबंधन अपने इंजीनियरों के साथ काम करे”
– अकिओ मोरीता
“ एक संगठन के साथ, जो कभी-कभी बहुत लंबी अवधि में एक साथ काम कर सकता है, नई परियोजनाओं को देखना मुश्किल है”
– अकिओ मोरीता
“ जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका वकीलों को बनाने में व्यस्त है, हम इंजीनियर बनाने में व्यस्त हैं' ”
– अकिओ मोरीता
“ अगर आपके पास बहुत सारे वकील हैं, तो उन्हें व्यवसाय ढूंढना होगा, जिसे कभी-कभी उन्हें बनाना पड़ता हैकभी-कभी वकीलों द्वारा निरर्थक मुकदमे बनाए जाते हैंइस देश में, संयुक्त राज्य अमेरिका, हर कोई हर किसी पर मुकदमा करता है”
– अकिओ मोरीता
“ मैं अक्सर अपने सहायकों से कहता हूं, कभी किसी पर भरोसा मत करो, लेकिन मेरा क्या मतलब है कि आपको कभी किसी और पर भरोसा नहीं करना चाहिए कि जिस तरह से आप इसे करना चाहते हैं”
– अकिओ मोरीता
“ संयुक्त राज्य अमेरिका में व्यवसायी अक्सर अपने सहयोगियों पर भरोसा नहीं करते हैंयदि आप आज अपने सहकर्मी पर भरोसा करते हैं, तो वह कल आपका प्रतियोगी हो सकता है, क्योंकि लोग अक्सर एक कंपनी से दूसरी कंपनी में जाते हैं”
– अकिओ मोरीता
“ मुझे अमेरिकी कानूनी प्रणाली के साथ मेरी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है, और इसलिए मैं इसके बारे में बात करने के लिए योग्य महसूस करता हूं”
– अकिओ मोरीता
“ अमेरिकी प्रबंधन प्रणाली, मेरी राय में, व्यावसायिक निर्णय लेने में मदद करने के लिए बाहरी लोगों पर भी बहुत अधिक निर्भर करती हैऔर इसका कारण यह है कि अमेरिकी निर्णय निर्माताओं ने अपनी नौकरी में महसूस किया, जैसा कि अधिकांश शीर्ष जापानी कॉर्पोरेट के साथ तुलना में हैअधिकारियों”
– अकिओ मोरीता
“ अमेरिकी और जापानी कंपनियों के बीच मतभेद सांस्कृतिक से परे हैं”
– अकिओ मोरीता
“ सुविधाएं जापान में प्रबंधन के लिए बहुत चिंता का विषय नहीं हैं”
– अकिओ मोरीता
“ हम चाहते हैं कि हर किसी के पास काम करने के लिए सबसे अच्छी सुविधाएं हों, लेकिन हम पॉश और प्रभावशाली निजी कार्यालयों में विश्वास नहीं करते हैं”
– अकिओ मोरीता
“ काम के प्रति जापानी दृष्टिकोण अमेरिकी नजरिए से गंभीर रूप से भिन्न प्रतीत होता है”
– अकिओ मोरीता
“ मेरा मानना ​​है कि यह सोचना एक बड़ी गलती है कि पैसा किसी व्यक्ति को उसके काम की भरपाई करने का एकमात्र तरीका हैलोगों को पैसे की जरूरत है, लेकिन वे भी अपने काम में खुश रहना चाहते हैं और इस पर गर्व करते हैं”
– अकिओ मोरीता
“ मेरा मानना ​​है कि लोग संतुष्टि के लिए काम करते हैं”
– अकिओ मोरीता
“ कंपनी को अधिकारियों या अन्य तुच्छताओं के लिए भारी बोनस पर पैसा नहीं फेंकना चाहिए, लेकिन श्रमिकों के साथ अपने भाग्य को साझा करना होगा”
– अकिओ मोरीता
“ आप एक मशीन के साथ पूरी तरह से तर्कसंगत हो सकते हैंलेकिन अगर आप लोगों के साथ काम करते हैं, तो कभी-कभी तर्क को समझने के लिए एक बैकसीट लेना पड़ता है”
– अकिओ मोरीता

Comments

Popular posts from this blog

1001 Best Life Quotes in Hindi || जीवन से जुड़े अनमोल वचन

“ अंधे को मंदिर आया देखकर लोग हंसकर बोले की,
मंदिर में दर्शन के लिए आये तो हो
पर क्या भगवान् को देख पाओगे ?
अंधे ने मुस्कुरा के कहा की,
क्या फर्क पड़ता है, मेरा भगवान् तो मुझे देख लेगा.
द्रष्टि नहीं द्रष्टिकोण सही होना चाहिए !! ”Best Life Quotes in Hindi“ अंधेरो से घिरे हो तो घबराए नहीं,
क्यूंकि सितारों को चमकने के लिए,
घनी अँधेरी रात ही चाहिए होती है,
दिन की रौशनी नहीं !! ”Best Life Quotes in Hindi“ अकेले हम कितना कम,
हांसिल कर सकते है,
साथ में कितना ज्यादा !! ”Best Life Quotes in Hindi“ अकेले ही गुजरती है जिन्दगी,
लोग तसल्लियाँ तो देते है पर साथ नहीं !! ”Best Life Quotes in Hindi“ अक्सर लोग झूठी प्रशंसा के मोह जाल में फंस कर,
खुद को बरबाद तो कर लेते है,
पर आलोचना सुनकर खुद को
संभालना भूल जाते है !! ”Best Life Quotes in Hindi“ अक्सर हमें थकान काम के कारण नहीं,
बल्कि चिंता, निराशा और
असंतोष के कारण होती है !! ”Best Life Quotes in Hindi“ अगर अँधा अंधे का नेतृत्व करेगा,
तो दोनों खाई में गिरेंगे !! ”Best Life Quotes in Hindi“ अगर आप अतीत को ही याद करते रहेंगे तो
वर्तमान में जीना मुश्किल…

Feminist Quotes in Hindi

“ सभी पुरुषों को नारीवादी होना चाहिए। अगर पुरुष महिलाओं के अधिकारों की परवाह करते हैं, तो दुनिया एक बेहतर जगह होगी। जब महिलाएं सशक्त होती हैं तो हम बेहतर होते हैं। ”-जॉन लीजेंडFeminist Quotes in Hindi“ हालाँकि हमारी बेटियों को अपने बेटों की तरह पालने की हिम्मत है, फिर भी हमने शायद ही कभी अपनी बेटियों की तरह अपनी बेटियों को उठाने की हिम्मत की हो। ” - ग्लोरिया स्टीनम।Feminist Quotes in Hindi“ हमें लैंगिक समानता के बारे में मिथक में खरीद को रोकने की आवश्यकता है। यह अभी तक एक वास्तविकता नहीं है। ”—BeyoncéFeminist Quotes in Hindi“ हमें अपनी खुद की धारणा को नए सिरे से देखना होगा कि हम खुद को कैसे देखते हैं। हमें महिलाओं के रूप में आगे बढ़ना होगा और नेतृत्व करना होगा। ”- बेयोंसेFeminist Quotes in Hindi“ हम ज्वालामुखी हैं। जब हम महिलाएं अपने अनुभव को हमारे सत्य के रूप में, मानवीय सत्य के रूप में पेश करती हैं, तो सभी मानचित्र बदल जाते हैं। नए पहाड़ हैं। "- उर्सुला के। लेगिनFeminist Quotes in Hindi“ शब्दों में शक्ति होती है। टीवी में शक्ति है। मेरी कलम में शक्ति है। ”- शोंडा राइम्सFeminist…

अल्बर्ट आइंस्टीन के सुविचार (Albert Einstein Quotes in Hindi)

"कानून अकेले अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को सुरक्षित नहीं कर सकते हैं, ताकि हर आदमी बिना दंड के अपने विचार प्रस्तुत करे, पूरी आबादी में सहिष्णुता की भावना होनी चाहिए।"
– अल्बर्ट आइंस्टीन"नर्तक भगवान के एथलीट हैं।"
– अल्बर्ट आइंस्टीन"शांति को बल से नहीं रखा जा सकता है। इसे केवल समझ के द्वारा प्राप्त किया जा सकता है।"
– अल्बर्ट आइंस्टीन"। सबसे मजबूत इरादों के लिए जो पुरुषों को कला और विज्ञान की ओर ले जाते हैं, रोजमर्रा की जिंदगी से अपनी दर्दनाक शिथिलता और निराशाजनक निराशा के कारण, अपनी खुद की शिफ्टिंग इच्छाओं के भ्रूण से। एक बारीक स्वभाव वाली प्रकृति लंबे समय से भागने की कोशिश करती है। उद्देश्य धारणा और विचार की दुनिया में व्यक्तिगत जीवन। ”
– अल्बर्ट आइंस्टीन"ब्लैक होल हैं जहाँ भगवान शून्य से विभाजित होते हैं।"
– अल्बर्ट आइंस्टीन"एक आदमी को जो होना चाहिए, उसके लिए देखना चाहिए, न कि वह जो सोचता है उसके लिए होना चाहिए।"
– अल्बर्ट आइंस्टीन"आपको खेल के नियमों को सीखना होगा। और फिर आपको किसी और की तुलना में बेहतर खेलना होगा।"…