Skip to main content

अब्दुल कलाम के सुविचार (Abdul Kalam Quotes in Hindi)



Text Copied
"सपना वह नहीं है जो आप सोते समय देखते हैं, यह कुछ ऐसा है जो आपको सोने नहीं देता है"
– अब्दुल कलाम
"ड्रीम ड्रीम ड्रीम, सपने विचारों और विचारों में परिणत क्रिया में परिणत होते हैं"
– अब्दुल कलाम
"महापुरुषों के लिए, धर्म दोस्त बनाने का एक तरीका है, छोटे लोग धर्म को एक लड़ाई का साधन बनाते हैं"
– अब्दुल कलाम
"सीखना रचनात्मकता देता है, रचनात्मकता सोचने की ओर ले जाती है, सोच ज्ञान प्रदान करती है और ज्ञान आपको महान बनाता है"
– अब्दुल कलाम
"किसी को हारना बहुत आसान है, लेकिन किसी को जीतना बहुत मुश्किल है"
– अब्दुल कलाम
"अपनी पहली जीत के बाद आराम न करें क्योंकि यदि आप दूसरे में विफल होते हैं, तो अधिक होंठ यह कहने के लिए इंतजार कर रहे हैं कि आपकी पहली जीत सिर्फ भाग्य थी।"
– अब्दुल कलाम
"दुख ही सफलता का सार है !!!"
– अब्दुल कलाम
"सोच पूंजी है, एंटरप्राइज रास्ता है, हार्ड वर्क इज द सोल्यूशन"
– अब्दुल कलाम
"जब सीखना उद्देश्यपूर्ण होता है, तो रचनात्मकता खिलती है। जब रचनात्मकता फूलती है, तो सोच निकलती है। जब सोच निकलती है, तो ज्ञान पूरी तरह से प्रकाशित होता है। जब ज्ञान जलाया जाता है, तो अर्थव्यवस्था फूलती है"
– अब्दुल कलाम
"सभी पक्षी बारिश के दौरान आश्रय पाते हैं। लेकिन ईगल बादलों के ऊपर उड़कर बारिश से बचता है। समस्याएं आम हैं, लेकिन रवैया फर्क करता है !!"
– अब्दुल कलाम
"जीवन एक कठिन खेल है। आप केवल एक व्यक्ति होने के लिए अपने जन्मसिद्ध अधिकार को बरकरार रखते हुए इसे जीत सकते हैं"
– अब्दुल कलाम
"शीर्ष पर चढ़ने से ताकत की मांग होती है, चाहे वह माउंट एवरेस्ट के शीर्ष पर हो या आपके जीवन के शीर्ष पर"
– अब्दुल कलाम
"आपको अपने सपने सच होने से पहले सपने देखने होंगे"
– अब्दुल कलाम
"अपने मिशन में सफल होने के लिए, आपको अपने लक्ष्य के लिए एकल-दिमाग वाली भक्ति होनी चाहिए"
– अब्दुल कलाम
"आकाश को देखो। हम अकेले नहीं हैं। पूरा ब्रह्मांड हमारे अनुकूल है और केवल उन लोगों को शुभकामनाएं देता है जो सपने देखते हैं और काम करते हैं"
– अब्दुल कलाम
"आइए हम अपने आज का बलिदान करें ताकि हमारे बच्चों का कल बेहतर हो सके"
– अब्दुल कलाम
"महान सपने देखने वालों के महान सपने हमेशा प्रसारित होते हैं"
– अब्दुल कलाम
"सफलता की कहानियों को न पढ़ें, आपको केवल एक संदेश मिलेगा। विफलता की कहानियों को पढ़ें, सफलता पाने के लिए आपको कुछ विचार मिलेंगे"
– अब्दुल कलाम

Comments

  1. How to make money from slot machines
    Find out how to make money 1xbet from slot machines, the one that is 온카지노 the most popular. It's a slot game that can pay off big winnings งานออนไลน์ if

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

1001 Best Life Quotes in Hindi || जीवन से जुड़े अनमोल वचन

“ अंधे को मंदिर आया देखकर लोग हंसकर बोले की, मंदिर में दर्शन के लिए आये तो हो पर क्या भगवान् को देख पाओगे ? अंधे ने मुस्कुरा के कहा की, क्या फर्क पड़ता है, मेरा भगवान् तो मुझे देख लेगा. द्रष्टि नहीं द्रष्टिकोण सही होना चाहिए !! ” Best Life Quotes in Hindi “ अंधेरो से घिरे हो तो घबराए नहीं, क्यूंकि सितारों को चमकने के लिए, घनी अँधेरी रात ही चाहिए होती है, दिन की रौशनी नहीं !! ” Best Life Quotes in Hindi “ अकेले हम कितना कम, हांसिल कर सकते है, साथ में कितना ज्यादा !! ” Best Life Quotes in Hindi “ अकेले ही गुजरती है जिन्दगी, लोग तसल्लियाँ तो देते है पर साथ नहीं !! ” Best Life Quotes in Hindi “ अक्सर लोग झूठी प्रशंसा के मोह जाल में फंस कर, खुद को बरबाद तो कर लेते है, पर आलोचना सुनकर खुद को संभालना भूल जाते है !! ” Best Life Quotes in Hindi “ अक्सर हमें थकान काम के कारण नहीं, बल्कि चिंता, निराशा और असंतोष के कारण होती है !! ” Best Life Quotes in Hindi “ अगर अँधा अंधे का नेतृत्व करेगा, तो दोनों खाई में गिरेंगे !! ” Best Life Quotes in Hindi “ अगर आप अतीत को ही याद करते रहेंगे

भगवान श्री कृष्ण के अनमोल विचार

“ आत्मा को शास्त्र नहीं काट सकते, अग्नि नहीं जला सकती, जल नहीं गाला सकता, वायु नहीं सूखा सकती ” – भगवान श्री कृष्ण “ इस जीवन में ना कुछ खोता है ना व्यर्थ होता है ” – भगवान श्री कृष्ण “ क्रोध से भ्रम पैदा होता है. भ्रम से बुद्धि व्यग्र होती है. जब बुद्धि व्यग्र होती है तब तर्क नष्ट हो जाता है जब तर्क नष्ट होता है तब व्यक्ति का पतन हो जाता है ” – भगवान श्री कृष्ण “ जो इस लोक में अपने काम की सफलता की कामना रखते हैं वे देवताओं का पूजन करें ” – भगवान श्री कृष्ण “ जो कार्य में निष्क्रियता और निष्क्रियता में कार्य देखता है वह एक बुद्धिमान व्यक्ति है ” – भगवान श्री कृष्ण “ ज्ञानी व्यक्ति को कर्म के प्रतिफल की अपेक्षा कर रहे अज्ञानी व्यक्ति के दीमाग को अस्थिर नहीं करना चाहिए. ” – भगवान श्री कृष्ण “ ज्ञानी व्यक्ति ज्ञान और कर्म को एक रूप में देखता है, वही सही मायने में देखता है ” – भगवान श्री कृष्ण “ तुम खुद अपने मित्र हो और खुद ही अपने शत्रु ” – भगवान श्री कृष्ण “ बुरे कर्म करने वाले, सबसे नीच व्यक्ति जो राक्षसी प्रवित्तियों से जुड़े हुए हैं, और जिनकी बुद्धि माया ने हर ली है वो मेरी पूज